झारखंड फसल राहत योजना 2021: नई लिस्ट हो गई जारी अब किसानों को मिलेगा 2 Lakh तक के कर्ज की माफी।

झारखंड फसल राहत योजना 2021 (Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021): नई लिस्ट हो गई जारी अब किसानों को मिलेगा 2 लाख तक के कर्ज की माफी।
झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने अपने राज्य के किसानों की कर्ज माफी के लिए ₹2000 करोड़ निर्धारित किए हैं झारखंड सरकार के पीएम किसान बीमा योजना (PM Kisan Bima Yojana) को झारखंड राज्य की अपनी फसल राहत योजना से बदलने के लिए तैयार है।

इस योजना (Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021) में 100 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं कृषि विभाग ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM of Jharkhand Hemat Soran) को बताया है कि कर्ज माफी योजना (Karj Mafi Yojana) का कार्य अपने अंतिम चरण पर है।

Table of Contents

झारखंड फसल राहत योजना 2021: नई लिस्ट हो गई जारी अब किसानों को मिलेगा 2 Lakh तक के कर्ज की माफी।

jharkhand fasal rahat yojana 2021
Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021

सभी आवेदक से अनुरोध है कि जो ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं वह आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड कर ले और सभी पात्रता मापदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। मैं आपको झारखंड फसल राहत योजना 2021 के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करूंगा जैसे कि योजना के क्या-क्या लाभ हैं योजना के क्या मापदंड हैं योजना की क्या-क्या मुख्य विशेषताएं हैं आवेदन की स्थिति आवेदन करने की प्रक्रिया और भी बहुत सारे चीजें के बारे में पूरी जाँजकारी दूंगा।

झारखंड फसल राहत योजना 2021 न्यू अपडेट। (Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021 New Update)

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soran) के नेतृत्व में झारखण्ड सरकार 29 दिसंबर को अपनी पहली वर्षगांठ मनाने जा रही है इस मौके पर राज्य सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने की कोशिश की है इस दिन झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री अपने राज्य के किसानों के लिए झारखंड कृषि ऋण माफी योजना (Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana) की शुरुआत करेगी।

झारखंड फसल राहत योजना 2021 (Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021) ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया।

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना 2021 (Jharkhand Fasal Rin Mafi Yojana 2021) और फसल राहत योजना 2021 (Fasal Rahat Yojana 2021) को झारखंड सरकार 1 जनवरी 2022 से शुरू करने जा रही है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में झारखंड सरकार अपने राज्य के किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ करेंगे प्रति किसान।

झारखंड सरकार ने उन किसानों की लिस्ट जारी कर ली है साथ ही एक अल्पकालीन कृषि ऋण माफी योजना (Krishi Rin Mafi Yojana) शुरू करने का भी निर्णय लिया है जिसमें किसानों की आय का एक हिस्सा उनकी कृषि ऋण (Agriculture Loan) चुकाने में जाता है। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021 ( Jharkhand Fasal Karj Mafi Yojana 2021 ) के पहले चरण में झारखंड सरकार ₹50000 तक के कृषि ऋण की छूट देगी। राज्य सरकार अपने राज्य के किसानों के लिए झारखंड कृषि ऋण माफी योजना (Jharkhand Fasal Rin Mafi Yojana 2021) के लिए 2000 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है।

आप सभी किसान भाइयों से आग्रह है कि जो इस योजना झारखंड कृषि ऋण माफी योजना (Jharkhand Fasal Rin Mafi Yojana 2021) को लागू कराना चाहते हैं तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का सही से पालन करें।

झारखंड फसल राहत योजना आवेदन पत्र 2021 ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से।

  • झारखंड फसल राहत योजना की आधारित वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करें बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र आपके इस स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • अब आप अपने आवश्यक विवरण को डालें जैसे नाम पिता का नाम या पति का नाम जन्मतिथि अपना लिंग जाति और अन्य जानकारी जिसका वहां उल्लेख करें और अपने दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • आवेदन को अच्छी तरह से भरने के बाद अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना लाभार्थी को क्या-क्या लाभ मिलेगा।

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soran) ने दो हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है जिसका उपयोग झारखंड राज्य के किसानों के कृषि ऋण माफी योजना (Krishi Rin Mafi Yojana) में किया जाएगा। कृषि विभाग ने फैसला लिया है कि अगर झारखंड सरकार कर्ज माफी के एवज में बैंकों को 2000 कब करोड़ रुपए दे रही है तो वह बैंकों से किसानों को कर्ज देने की उम्मीद में है सरकार ₹1 के टोकन मनी (Token Money) पर कर्ज माफ करने की कोशिश में है।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की मुख्य विशेषताएं।

झारखंड सरकार ने अपने राज्य के किसानों की कर्ज माफी के लिए दो हजार करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। झारखंड फसल राहत योजना (Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021) को पूरा करने के लिए झारखंड सरकार ने एक सौ करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

इस योजना (Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021) को झारखंड सरकार दिसंबर 2021 के अंत तक शुरू करने की तैयारी में है। झारखंड सरकार ने बैंकों को 30 नवंबर तक फसल ऋण (Loan) लेने वाले किसानों के आधार खातों को लिंक करने का भी निर्देश दिया है। झारखंड राज्य के लगभग 12 लाख में 8 लाख ऋण (Loan) खातों को आधार से जोड़ा जा चुका है झारखंड सरकार (Jharkhand Government) इसकी जांच कर रही है। वेबपोर्टल का काम भी अंतिम चरम पर है।

झारखंड फसल राहत योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें।

झारखंड सरकार ने अपने राज्य के किसानों की कर्ज माफी (Karj Mafi) के लिए 2000 करोड रुपए की राशि आवंटन की घोषणा की है। झारखंड सरकार ने प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना (PM Kishan Bima Yojana) को अपने राज्य की फसल राहत योजना (Fasal Rahat Yojana) से बदलने के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसमें इस योजना झारखंड कृषि ऋण माफी योजना (Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana) के लिए 100 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है।

FAQ about Jharkhand Fasal Rahat Yojana

1.फसल राहत योजना को किस योजना के स्थान पर शुरू किया गया है ?

फसल राहत योजना को पीएम किसान बीमा योजना के स्थान पर शुरू किया गया है।

2.Fasal Rahat Yojana के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

फसल राहत योजना के लिए आप Online आवेदन कर सकते हैं।

5.फसल राहत योजना के क्या-क्या लाभ हैं ?

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soran) ने दो हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है जिसका उपयोग झारखंड राज्य के किसानों के कृषि ऋण माफी योजना (Krishi Rin Mafi Yojana) में किया जाएगा।

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि आपको यह लेख  Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021  पसंद आया होगा। मैं हमेशा पाठकों को ऋण के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ ताकि उन्हें इस लेख के बारे में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोजने की आवश्यकता न हो। जिससे उनका समय भी बचेगा और सारी जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी।

यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप कुछ सुधार देखना चाहते हैं, तो आप नीचे टिप्पणी कर सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट  झारखंड फसल राहत योजना 2021 पसंद आया और कुछ सीखा तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, गूगल और ट्विटर आदि पर जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Leave a Comment